28 दिसंबर, 2010

खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी का रास्ता साफ



 छत्तीसगढ़ राज्य शासकीय सेवा उत्कृष्ट खिलाड़ी भरती  नियम 2010 जारी
राज्य निर्माण का दसवां साल प्रदेश्षर  के खिलाड़ियों को लिए खुशियों की सौगात वाला साल रहा। छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने का रास्ता साफ हो गया है। छत्तीसगढ़ राज्य शासकीय सेवा उत्कृष्ट खिलाड़ी भर्ती नियम 2010 जारी कर दिए गए हैं। अब तक 70 खिलाड़ियों को उत्कृष्ट घोषित किया जा चुका है।
छत्तीसगढ़ राज्य शासकीय सेवा उत्कृष्ट खिलाड़ी भर्ती नियम 2010' की अधिसूचना राजपत्र में सात दिसम्बर 2010 को जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार उत्कृष्ट खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में नियुक्ति करने की नीति 2007 से शासित होंगे। ये नियम राजपत्र में इनके प्रकाशन की तारीख से प्रवृत्त होंगे। राज्य शासन के अंतर्गत तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर विभाग के जिला प्रमुख, संभाग स्तर पर संभागीय अधिकारी अथवा विभागाध्यक्ष तथा शासन स्तर पर संबंधित विभाग के सचिव नियुक्ति प्राधिकारी होंगे। पात्र उत्कृष्ट खिलाड़ी रिक्त पदों की उपलब्धता के आधार पर, नियुक्ति प्राधिकारी को उस विशिष्ट रिक्त पद के लिए आवेदन प्रस्तुत करेंगे, जिसके साथ शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य संबंधित प्रमाण-पत्रों की छायाप्रति संलग्न करनी होगी तथा उसकी एक प्रति आयुक्त खेल एवं युवा कल्याण विभाग को भी अग्रेषित करेंगे। यदि आवेदित पद अभीलेख के अनुसार रिक्त है तो आरक्षण रोस्टर नियम का कठोरता से पालन करते हुए उसके आवेदन की छानबीन करने के बाद रिक्त पद के विरूध्द उत्कृष्ट खिलाड़ी को नियुक्ति आदेश जारी किया जाएगा।  उत्कृष्ट खिलाड़ी भर्ती नियम के अनुसार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने वाले तृतीय श्रेणी के पदों के लिए उत्कृष्ट खिलाड़ी संबंधित विभाग के विभागाध्यक्ष को अपना आवेदन प्रस्तुत करेंगे तथा उसकी प्रति आयुक्त खेल एवं युवा कल्याण विभाग को भी देनी होगी। उक्त पद के लिए आवेदक के योग्य होने की दशा में नियुक्त प्राधिकारी राज्य लोक सेवा आयोग से जांच और लिखित अनुमति प्राप्त करने के बाद संबंधित उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए नियुक्ति आदेश जारी कर सकेंगे।
यहां मिलेगी नौकरी
ऐसे उत्कृष्ट खिलाड़ी जिन्होंने ओलम्पिक, एशियाड, कामनवेल्थ, एशियन चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया है। वे राज्य शासन की सेवा में पुलिस विभाग, (होमगार्ड सहित) वनविभाग, जेल विभाग, वाणिज्यि कर विभाग के अंतर्गत आबकारी विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा, अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, खेल एवं युवा कल्याण विभाग में द्वितीय श्रेणी के पदों के लिए अपना आवेदन विभागीय सचिव को प्रस्तुत करेंगे। विभाग द्वारा नियमानुसार उत्कृष्ट खिलाड़ियों को विभीन्न पदों पर नियुक्ति रिक्त पदों की उपलब्धता के अनुसार दी जाएगी।
ये होंगी शर्तें
उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए पात्रता वही होगी जो छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम 1961 में निर्धारित है।  राज्य शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए आवेदक  को छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना अनिवार्य है। उत्कृष्ट खिलाड़ियों के शासकीय सेवा में नियुक्ति के लिए आयु सीमा के संबंध में ऐसे निर्देश लागू होंगे जैसा कि सामान्य प्रशासन वि•ााग द्वारा समय-समय पर जारी किया जाए। उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यताएं एवं अन्य योग्यताएं वही होंगी जो विभागीय सेवा भर्ती नियमों में उल्लेखित है। उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियो, अनुसूचित जनजातियो और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण) अधिनियम 1994 तथा महिलाओं, नि:शक्तजनों तथा भूतपूर्व सैनिकों के लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी आरंक्षण संबंधी निर्देश और नियम लागू होंगे। नियुक्त उत्कृष्ट खिलाड़ी छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 से शासित होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: