17 जनवरी, 2011

  नेशनल गेम्स के लिए कसी कमर
 चयन ट्रायल 19 को, बास्केटबाल की दोनों टीमें हिस्सा लेंगी झारखंड में
रायपुर, १६ जनवरी. २०११  झारखंड में अगले माह 12 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित 34वें नेशनल गेम्स में छत्तीसगढ़ की महिला और पुरुष दोनों बास्केटबाल टीमें हिस्सा ले रही हैं। दोनों टीमों ने नेशनल गेम्स के लिए पात्रता हासिल की है। इन टीमों का चयन करने 19 जनवरी को चयन ट्रायल का आयोजन किया गया है।
छत्तीसगढ़ बास्केटबाल संघ के सचिव और अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल ने बताया कि चयन ट्रायल 19 जनवरी को भिलाई के पंत स्टेडियम में आयोजित किया गया है। चयन ट्रायल सुबह और शाम दो सत्रों में आयोजित होगा। पहले चरण में सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और दूसरे चरण में शाम 4 से 6 बजे तक चयन ट्रायल का आयोजन होगा। श्री पटेल ने बताया कि इस चयन ट्रायल के संबंध में प्रदेश के सभी  जिलों, नगर निगम और इकाइयों को जानकारी दी जा रही है। प्रत्येक जिले, नगर निगम और इकाई से अधिक से अधिक दो खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है। ट्रायल में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों का चयन राज्य की संभावित महिला और पुरुष टीमों में किया जाएगा। चयन ट्रायल के अगले दिन 20 जनवरी से छत्तीसगढ़ की दोनों टीमों के लिए विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर 10 फरवरी तक चलेगा। शिविर में खिलाड़ियों को तकनीकी बारीकी से अवगत कराया जाएगा और कई महत्वपूर्ण जानकारियां  प्रदान की जाएंगी जिससे राज्य की टीमें नेशनल गेम्स में बेहतर प्रदर्शन कर सके। राज्य की संभावित टीमों के लिए चयनित होने वाले खिलाड़ियों के लिए आवास की व्यवस्था भिलाई  में ही की गई है। पिछले नेशनल गेम्स में छत्तीसगढ़ की महिला टीम ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था और पदक हासिल किया था। इस साल भी टीमों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।
रेलवे को आल इंडिया का गोल्ड मेडल
दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर की महिला बास्केटबाल टीम ने पांडीचेरी के यमन में खेली गई पहली आल इंडिया प्राइजमनी आमंत्रण  बास्केटबाल प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ टीम को एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया। रेलवे की बास्केटबा की टीम में स•ाी खिलाड़ी छत्तीसगढ़ के हैं। बास्केटबाल के अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल ने बताया कि फाइनल मुकाबला दक्षिण-पूर्व मध्य रेलव बिलासपुर  और दक्षिण रेलवे चेन्नई के बीच खेला गया जो काफी रोमांचक और संघर्षपूर्ण रहा। बिलासपुर ने 77-76 अंक से जीत हासिल की। मात्र एक अंक से मिली इस जीत से खिलाड़ी खुशी से  झूम उठे। इस मैच के पहले हाफ में बिलासपुर 18-19 से पीछे थी। दूसरे हाफ में दोनों टीमें 38-38 के स्कोर पर बराबरी पर थीं। तीसरे क्वार्टर में स्कोर 58-56 था। अंतिम क्वार्टर में बिलासपुर ने 77-76 से जीत हासिल की। टीम की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एम पुष्पा ने सर्वाधिक 26, अंजु लकड़ा ने 18, सीमा सिंह ने 16, आकांक्षा सिंह ने 8 और अरुणा किंडो ने 4 अंक बनाए। रेलवे बिलासपुर की टीम को एक लाख रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का खिताब एम पुष्पा को दिया गया। इसके पहले बिलासपुर रेलवे की टीम ने महाराष्ट्र को 86-85 से, दक्षिण रेलवे सिकंदराबाद को 112-56 से, पांडीचेरी को 89-42 से पराजित किया था।
बीएसपी को आल इंडिया में तीसरा स्थान
केरल के कोट्टायम में खेली गई आल इंडिया जेसीआई प्राइजमनी आमंत्रण बास्केटबाल प्रतियोगिता में •िालाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) की महिला टीम ने तीसरा और पुरुष टीम ने पांचवा स्थान हासिल किया। बीएसपी के अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश  पटेल ने केरल से दूर•ााष पर बताया कि सेमीफाइनल में बीएसपी को कड़े संघर्ष में तमिलनाडु से 91-90 से पराजय का सामना करना पड़ा। तीसरे और चौथे स्थान के लिए केरल इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के साथ खेले गए मैच में बीएसपी ने 52-50 से जीत हासिल कर ली। टीम की कप्तान कविता ने 14, एल दीपा ने 11, जेलना जोंस ने 10, संगीता मंडल ने 6, शरणजीत कौर ने 8 व संगीता कौर ने 4 अंक बनाए। तीसरे स्थान के लिए बीएसपी की टीम को 10 हजार रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: