15 जनवरी, 2011

 सबसे बड़ा दल हैंडबाल का


नेशनल गेम्स के कैंप का उद्घाटन 20 को खेल मंत्री करेंगी
रायपुर, १४, जवनरी. झारखंड में 12 फरवरी से आयोजित होने वाले 34वें नेशनल गेम्स में छत्तीसगढ़ के 17 खेलों के कुल 175 खिलाड़ी, कोच और मैनेजर हिस्सा लेंगे। इन खेलों के प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन खेल मंत्री लता उसेंडी राजधानी में 20 जनवरी को यहां न्यू सर्किट हाऊस में करेंगी। इसके पूर्व 18 जनवरी से कैंप प्रारंभ  कर दिए जाएंगे। नेशनल गेम्स में सर्वाधिक 36 खिलाड़ी हैंडबाल के होंगे। इसके बाद बास्कटेबाल का सबसे बड़ा दल होगा। 
छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव बशीर अहमद खान ने बताया कि 34वें नेशनल गेम्स में कुल 175 खिलाड़ियों और अधिकारियों का दल हिस्सा ले रहा है। नेशनल गेम्स में कुल 17 खेलों में छत्तीसगढ़ की भागीदारी होगी। इनमें एथलेटिक्स, अरचरी, तैराकी, बास्केटबाल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, शूटिंग, जिम्नास्टिक, हैंडबाल, कराते डू, फेंसिंग, बाक्सिंग, वेटलिफ्टिंग, क्याकिंग एंड केनोइंग, थ्रेथलान, स्क्वैश और खो-खो शामिल  है। 21 दिनों तक विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रायपुर और •िालाई में किया जाएगा। इसका समापन 8 फरवरी को होगा। समापन समारोह में मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह मुख्य अतिथि होंगे। प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन के दौरान खेल मंत्री लता उसेंडी नेशनल गेम्स के लिए पात्रता प्राप्त खेलों के राज्य खेल संघों को चेक द्वारा राशि का भूगतान करेंगी। समापन समारोह में खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों व प्रबंधकों को ट्रेक सूट, जूता व किट वितरित की जाएगी। छत्तीसगढ़ के 175 सदस्यीय नेशनल गेम्स के दल में सबसे बड़ा दल हैंडबाल का होगा जिसमें 36 खिलाड़ी और अधिकारी शामिल होंगे। हैंडबाल ने महिला और पुरुष दोनों वर्ग में पात्रता हासिल की है। इनमें 16-16 खिलाड़ियों के अलावा दो-दो कोच व मैनेजर शामिल होंगे। हैंडबाल के बाद दूसरा सबसे बड़ा दल बास्कटेबाल का होगा जिसके 24 खिलाड़ी और चार अधिकारियों सहित कुल 28 लोगों की भागीदारी होगी। बास्केटबाल ने  नेशनल गेम्स के लिए महिला और पुरुष दोनों वर्ग में हिस्सा ले रही है। अन्य खेलों में एथलेटिक्स में 13, तीरंदाजी में 6, तैराकी में 11, टेबल टेनिस में 7, बैडमिंटन में 3, शूटिंग में अनुमानित 15, जिम्नास्टिक में 6, कराते डू में 3, फेसिंग और बाक्सिंग में 6-6, वेटलिफ्टिंग में 3, क्याकिंग एंड केनोइंग में 6, थ्रेथलान 4, स्क्वैश में 8 और खो-खो में 14 खिलाड़ियों व अधिकारियों का दल हिस्सा लेगा।

कुल 86 पुरुष और 52  महिला खिलाड़ी

झारखंड नेशनल गेम्स के 175 सदस्यीय दल में कुल 22  प्रशिक्षक और 15 प्रबंधक हिस्सा ले रहे हैं। इनमें पुरुष खिलाड़ियों की संख्या 86 और महिला खिलाड़ियों की संख्या 52 है। एथलेटिक्स में एक •ाी महिला खिलाड़ी नेशनल गेम्स के लिए पात्र नहीं है। कुल 10 पुरुष खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। आरचरी में 4 महिला, तैराकी में 4-4 महिला-पुरुष, बास्केटबाल में 12 महिला, 12 पुरुष. टेबल टेनिस में 5 पुरुष, बैडमिंटन में 2 पुरुष, शूटिंग में 8 पुरुष, 4 महिला, जिम्नास्टिक में 2 पुरुष 2 महिला, हैंडबाल में 16 पुरुष, 16 महिला. कराते डू में 2 पुरुष, फेसिंग में 4 महिला, बाक्सिंग में 2 महिला, 2 पुरुष, वेटलिफ्टिंग में एक महिला, एक पुरुष, केनोइंग एंड क्याकिंग में 4 पुरुष, थ्रेथलान में 3 पुरुष स्क्वैश में 3 पुरुष, 3 महिला और खो-खो में 12 सदस्यीय पुरुष टीम जौहर दिखाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: