17 जनवरी, 2011





कर्नाटक को तवज्जो न मिलने से कुंबले नाराज
पांच वर्ल्ड कप में पहली बार नहीं मिली किसी खिलाड़ी को जगह
रायपुर, १७ जनवरी, २०११. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कर्नाटक क्रिकेट संघ के अध्यक्ष जम्बो अनिल कुंबले ने वर्ल्ड कप के लिए घोषित की गई भारतीय क्रिकेट टीम को संतुलित टीम बताया है लेकिन इस बात का अफसोस भी जताया है कि कर्नाटक के किसी खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई है। अनिल कुंबले ने यहां छत्तीसगढ़ दौरे में कहा कि पिछले पांच वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ है जब कर्नाटक के किसी खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। इसका उन्हें अफसोस है और वे हैरान  हैं।
अनिल कुंबले यहां सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में छत्तीसगढ़ टेनिस संघ की अधिकृत वेबसाइट के उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित थे। उन्होंने परसदा स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का अवलोकन  किया। इस दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने वर्ल्ड कप के लिए घोषित टीम को लेकर कहा कि भारत वर्ल्ड कप जीतेगी। हालांकि वर्ल्ड कप की टीम में कर्नाटक के किसी खिलाड़ी को शामिल न करने को लेकर उनके चेहरे पर नाराजगी साफ झलक रही थी। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्ल्ढ कप में ऐसा पहली बार हुआ है और उनके लिए यह हैरानी की  बात है। अनिल कुंबले कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। सुबह सीएम हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा था कि वर्ल्ड कप की टीम में ज्यादातर खिलाड़ी दक्षिण-अफ्रीका दौरे के होंगे। उन्होंने रोहित शर्मा और मुरली को लेकर भी कहा था कि उनका चयन हो सकता है। बाद में उन्होंने कहा कि उन्होंने वर्ल्ड कप के लिए जिन 20 खिलाड़ियों के बारे में सोचा था उनमें से 15 खिलाड़ी चयनित हो गए हैं। वर्ल्ड कप की टीम में एक ही विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर उन्होंने कहा कि इससे मुश्किल हो सकती है। एन टाइम पर इंज्यूरी हो जाए तो दूसरा खिलाड़ी नहीं मिलता।


कुंबले को भी भा गया स्टेडियम
कहा, छत्तीसगढ़ में भी होने चाहिए अंतरराष्ट्रीय मैच


रायपुर, १7 जनवरी, २०११. राज्य निर्माण के बाद पिछले करीब पांच सालों में क्रिकेट की कई जानी-मानी हस्तियों ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया है और सभी ने परसदा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की तारीफ की है। क्रिकेट स्टेडियम अनिल कुंबले को भी भा गया और उन्होंने कहा कि यह काफी अच्छा स्टेडियम है। यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताएं हो सकती हैं और छत्तीसगढ़ को मेजबानी भी मिलनी चाहिए।
कुंबले के पहले हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की तारीफों के पूल बांधे थे।
कुंबले ने यहां सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का  दौरा किया। उन्होंने इसे काफी बेहतरीन बताया और कहा कि छत्तीसगढ़ में  अंतरराष्ट्रीय मैच होने चाहिए। इससे यहां के खिलाड़ियों को काफी लाभ होगा और उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इस दौरान कुंबले से अंडर-19 एसोसिएट ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आईं अरुणाचल और सिक्किम के खिलाड़ियों ने भी मुलाकात की। कुंबले ने यहां पत्रकारों के सवालों का जवाब काफी सहजता के साथ दिया। उनसे जब पूछा गया कि 1990 के दौर में छत्तीसगढ़ के राजेश चौहान, वेंकटपति राजू और स्वयं उनकी स्पीन तिकड़ी हुआ करती थी तो उन्होंने कहा कि सभी का अपना-अपना दौर होता है। वर्ल्ड कप की टीम में भी स्पीनरों की तिकड़ी है जो काफी काम आएगी। कर्नाटक के खिलाड़ियों को टीम में शामिल न करने की नाराजगी उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी। उन्होंने यह नहीं बताया कि कर्नाटक या बेंगलूर के किस खिलाड़ी को टीम में लिया जाना चाहिए और किस खिलाड़ी के टीम में चुने जाने की उन्हें उम्मीद थी। कुंबले ने छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की और  कहा कि जब भी उन्हें यहां बुलाया जाएगा वे आएंगे।  इस दौरान प्रदेश टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया, सचिव गुरुचरण सिंह होरा, राज्य क्रिकेट संघ के सचिव राजेश दवे सहित क्रिकेट और टेनिस जगत की कई हस्तियां मौजूद थीं।

टेनिस संघ की वेबसाइट लोकार्पित


राजधानी में टेनिस एकेडमी के लिए जमीन शीघ्र : रमन सिंह
रायपुर, १७ जवनरी, २०११. छत्तीसगढ़ टेनिस संघ की अधिकृत वेबसाइट का मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने महान क्रिकेटर अनिल कुंबले की मौजूदगी में लोकापर्ण किया। इस दौरान उन्होंने राजधानी में टेनिस एकेडमी के लिए शीघ्र ही जमीन उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में टेनिस के खेल को और भी ज्यादा लोकप्रिय बनाने और टेनिस खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग दिया जाएगा।
डॉ. सिंह ने आज सुबह यहां अपने निवास पर माउस क्लिक कर इस वेबसाईट का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि खेल प्रेमियों के चहेते क्रिकेटर अनिल कुंबले छत्तीसगढ़ में हैं जो काफी खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की पहचान देश में बने और नई पीढ़ि को आगे बढ़ने का मौका मिले, इसके लिए टेनिस संघ को शासन से हरसं•ाव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  छत्तीसगढ़ में टेनिस को आगे बढ़ाने के लिए एकेडमी के लिए जल्द से जल्द जमीन दी जाएगी। डा. सिंह ने कहा कि कुंबले को फारेस्ट व वाइल्ड लाइफ  काफी पसंद है और पूरे देश में छत्तीसगढ़ के बस्तर व सरगुजा में बेहतरीन जंगल हैं।  इस अवसर पर प्रसिद्ध टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी और कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुंबले विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने  वेबसाईट की सफलता और छत्तीसगढ़ में क्रिकेट सहित टेनिस के खेल के विकास के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए इसके लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। कुंबले ने कहा कि वेबसाइट से छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों की प्रतिभाएं पूरे विश्व में जानी जा सकेंगी और इससे खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का भी मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि राष्ट्रीय टीम में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी खेलेंगे और वेबसाइट उनके लिए मार्गदर्शक बनेगी। कुंबले ने यह भी कहा कि वे पहली बार छत्तीसगढ़ आए हैं और उन्हें यहां के बारे में काफी-कुछ जानकारी है। उन्होंने कहा कि सरकार के सहयोग से ही खेलों का विकास होता है और यहां सरकार खेलों को आगे बढ़ाने में कोई कमी नहीं कर रही है। छत्तीसगढ़ राज्य टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि क्रिकेट में अनिल कुंबले एक स्थापित नाम है। उन्होंने कुंबले के कई ऐतिहासिक योगदान की जानकारी दी। श्री सिसोदिया ने बताया कि छत्तीसगढ़ की सिविल सर्विसेस टेनिस टीम ने हाल ही में आल इंडिया सिविल सेवा प्रतियोगिता में काफी अच्छे खेल का प्रदर्शन किया  है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि टेनिस के खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में तवज्जो  दी जा सके तो राज्य की सिविल सर्विसेस की टीम चैंपियन बन सकती है। श्री सिसोदिया ने बताया कि राजधानी में टेनिस एकेडमी के लिए एक-दो स्थानों में जमीन चिन्हित की गई है। आ•ाार प्रदर्शन करते हुए प्रदेश टेनिस संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा ने कहा कि मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने जब से छत्तीसगढ़ ओंलपिक संघ का अध्यक्ष पद स्वीकार किया है तब से छत्तीसगढ़ कई खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर पदक  हासिल कर  रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि विक्रम सिसोदिया के प्रदेश टेनिस संघ का अध्यक्ष बनने के बाद से प्रदेश में टेनिस का काफी विकास हुआ है। इस  संक्षिप्त समारोह में अनिल कुंबले को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान लारेंस सेंटियागो, रूपेंद्र सिंह चौहान, राजेश पाटिल, चर्तुभूज अग्रवाल, वेबसाइट निर्माता स्वामीनाथन सहित टेनिस व क्रिकेट के कई खिलाड़ियों ने कुंबले का सम्मान किया।

वेबसाइट में कई महत्वपूर्ण जानकारियां
छत्तीसगढ़ टेनिस संघ की अधिकृत वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट सीजीटेनिस डाट काम में कई महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल की गई हैं। साइट में राज्य के टेनिस का इतिहास, टेनिस संघ की गतिविधियां, छत्तीसगढ़ की उपलब्धियां और नए खिलाड़ियों की जानकारियों के अलावा कपिल देव के दौरे व कई पुराने छायाचित्रों को डाला गया है। साइट में टेनस के टूर्नामेंट के बारे में  समय-समय पर अपडेट जानकारियां दी जाएंगी। यह साइट आइटा से भी संबंधित है।

कुंबले ने किया बारनवापारा का दौरा
टेस्ट क्रिकेट के प्रसिद्ध खिलाड़ी अनिल कुंबले ने छत्तीसगढ़ दौरे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के साथ-साथ बारनवापारा का भी दौरा किया। कुंबले को फारेस्ट और वाइल्ड लाइफ  बेहद पसंद है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के दौरे के बाद वे बारनवापारा के लिए रवाना हो गए। मुख्यमंत्री निवास में डा. सिंह ने कहा था कि अनिल कुंबले के साथ चर्चा के दौरान यह पता लगा कि उन्हें फारेस्ट की सैर काफी पसंद है।

कोई टिप्पणी नहीं: