22 जनवरी, 2011

नेशनल में खिताब की उम्मीद


59वीं राष्ट्रीय शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता के मुकाबले मुंबई में



रायपुर, २१ जनवरी, २०११. । मुंबई के थाणे में 59वीं राष्ट्रीय शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता के मुकाबले कल 22 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने छत्तीसगढ़ की टीम मुंबई पहुंच चुकी है। राज्य के खिलाड़ियों से खिताब की उम्मीद की जा रही है। प्रतियोगिता में भारत श्री के खिताब के लिए भी मुकाबले खेले जाएंगे और पी सालोमन से खिताबी हैट्रिक की उम्मीद की जा रही है। पिछले साल भी छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में कई खिताब हासिल किए थे।
मुंबई के थाणे में 59वीं राष्ट्रीय शरीर सौष्ठव प्रतियोगिता के मुकाबले 22 से 23 जनवरी तक खेले जाएंगे। इसके लिए राज्य की टीम घोषित कर दी गई है। टीम में दीपक कुमार बेहरा, तालिब खान, ताम्बी स्वामी, सुमित चौधरी, राजकिशोर झा, सुरेंद्र साहू, टोनी जाब सभी रायपुर, देवनाथ, रघुसिंग, ऋतुकुमार, पी सालोमन दुर्ग, कमलेश पटेल राजनांदगांव, गणेश दत्ता बिलासपुर शामिल हैं। राष्ट्रीय स्तर पर पी सालोमन, राजकिशोर झा, सुमित चौधरी का बेहतर प्रदर्शन रहा है। पी सालोमन अंतरराष्ट्रीय बाडी बिल्डर हैं और हाल ही में उन्होंने जर्मनी की मिस्टर वर्ल्ड बाडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। छत्तीसगढ़ पुलिस के पी सालोमन ने पिछले साल राजधानी में 21 से 22 अगस्त 2010 तक आयोजित हुई 57वीं राष्ट्रीय शरीर  सौष्ठव प्रतियोगिता में लगातार दूसरी बार   भरत श्री के खिताब पर कब्जा जमाया था। इस प्रतियोगिता के पहले दिन तीन खिताब के लिए मुकाबले खेले गए थे जिनमें पश्चिम भारत श्री, भारत उदय और भररत केसरी के खिताब शामिल थे। सभी की नजरें टिकी थीं भारत श्री के खिताब पर और इस खिताब के लिए छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर पी सोलमन पर नजरें टिकी हुईं थीं। सालोमन ने पहले दिन ही पश्चिम भारत श्री का खिथाब हासिल कर राज्य को राष्ट्रीय स्पर्धा में गौरवान्वित कर दिया था। सालोमन से उम्मीद की जा रही थी कि वे पश्चिम भारत श्री के साथ-साथ भारत श्री का खिताब भी अपनी झोली में डालें। सालोमन ने इन उम्मीदों पर खरा उतरने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सालोमन ने बेहतरीन अंदाज में अपनी मांसपेशियों का जौहर दिखाया। पी सालोमन ने अपने बेहतरीन खेल जौहर से न केवल भारत श्री का दोहरा खिताब हासिल किया बल्कि छत्तीसगढ़ के बॉडी बिल्डिंग के इतिहास में नया रिकार्ड भी बना दिया। सालोमन से पहले कोई दूसरा बॉडी बिल्डिर एक साथ पश्चिम भारत श्री और भारत श्री का खिताब हासिल करने का रिकार्ड नहीं बना सका है। मुंबई की 59वीं नेशनल में पी सालोमन से खिताब बरकरार रखने की उम्मीद की जा रही है। राजकिशोर झा और सुमित चौधरी भी राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। इस बार इन तीन खिलाड़ियों के अलावा नए खिलाड़ियों से भी खिताब हासिल करने की उम्मीद है। मुंबई नेशनल में भारत श्री, भारत कुमार, भारत उदय, भारत किशोर, भारत केशरी के खिताब के लिए मुकाबले होंगे।
दसवें साल मिले दस पदक

राज्य निर्माण का दसवां साल नेटबाल, बास्केटबाल और लान टेनिस की तरह शरीर सौष्ठव के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ। शरीर सौष्ठव के खिलाड़ियों ने पिछले साल की तरह इस साल भी काफी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन दिखाया। 57वीं सीनियर नेशनल बाडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ ने खिताब के साथ-साथ दस पदक भी हासिल किए। इस प्रतियोगिता में सालोमन सहित कुल 14 खिलाड़ियों ने छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया। इनमें दिनेश ठाकुर, सुमित, भूपेंद्र साहू, फूलचंद साहू, सिद्धार्थ पंडित, अभीजीत चटर्जी, सुमित राय चौधरी, राज किशोर झा, टोनी जाब, सचिन मिश्रा, वीरेंद्र ठाकुर, नरेंद्र  सोनवानी, बृजकिशोर मिश्रा, प्रबंधक कमल शानबाग, कोच तामेश्वर बंजारे प्रमुख रूप से शामिल  थे। भारत केसरी के खिताब के लिए छत्तीसगढ़ के बृजबिहारी मिश्रा ने कांस्य पदक हासिल किया तो नरेंद्र सोनवानी ने बेस्ट आफ फोर में जगह बनाई। भारत श्री के खिताब के लिए हुए मुकाबलों में सुमित और राजकिशोर झा ने रजत पदक हासिल किया जबकि पी सालोमन ने सीधे  स्वर्ण पर निशाना साधा। पश्चिम भारत श्री में छत्तीसगढ़ को दो स्वर्ण और तीन रजत पदक मिले।  टोनी जाब को कांस्य पदक मिला। सचिन मिश्रा इसके पूर्व 2008 में भारत कुमार का खिताब हासिल कर चुके हैं। भारत किशोर के लिए हुए खिताबी मुकाबलों में छत्तीसगढ़ के अभीजीत चटर्जी ने चौथा स्थान हासिल किया।

कोई टिप्पणी नहीं: