07 फ़रवरी, 2011

रेलवे और दिल्ली से मिलेगी टक्कर






फेडरेशन कप के लिए छह घंटे कड़ा अभ्यास
 कर रही हैं छत्तीसगढ़ की टीमें
 राजधानी में 10 फरवरी से खेली जाने वाली 25वीं फेडरशन कप बास्केटबाल प्रतियोगिता की तैयारियां जारी हैं। छत्तीसगढ़ की महिला टीम से पदक की पूरी उम्मीद की जा रही है। मेजबान महिला टीम के लिए रेलवे और दिल्ली की टीमें सबसे बड़ी चुनौती साबित होंगी। ये दोनों टीमें खिताब की प्रबल दावेदार हैं। इस प्रतियोगिता में राज्य की महिला और पुरुष दोनों टीमें हिस्सा ले रही हैं।
रायपुर। 25वीं फेडरेशन कप बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन राजधानी के इनडोर स्टेडियम में 10 फरवरी से 15 फरवरी तक किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में देश की शीर्ष आठ महिला और आठ पुरुष टीमें हिस्सा ले रही हैं। यही टीमें झारखंड के 34वें नेशनल गेम्स में भी जौहर दिखाएंगी। छत्तीसगढ़ बास्केटबाल संघ के सचिव और अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल के मुताबिक राज्य की महिला और पुरुष दोनों टीमों की घोषणा 7 फरवरी को की जाएगी। दोनों टीमों में 16-16 खिलाड़ी संभावितों में चयनित किए गए हैं। इसके बाद 12-12 सदस्यीय टीम की अंतिम घोषणा की जाएगी। छत्तीसगढ़ की संभावित टीमों के खिलाड़ियों में महिला वर्ग में  अंजु लकड़ा, सीमा सिंह, भारती नेताम, एम पुष्पा, आकांक्षा सिंह, अरुणा किंडो, एल दीपा, शोषण तिर्की, निकिता गोदामकर, कविता (रेलवे बिलासपुर), कविता, जेलना जोस, रंजीता कौर, पुष्पा निषाद (बीएसपी), पूजा देशमुख (रायपुर), मुख्य प्रशिक्षक राजेश पटेल, सहायक प्रशिक्षक इकबाल अहमद खान, सरजीत चक्रवर्ती, एमवीवीजे सूर्यप्रकाश (बीएसपी) शामिल हैं। पुरुष वर्ग में  अजय प्रताप सिंह, अंकित पाणिग्रही, पवन तिवारी, समीर राय, के राजेश कुमार (बीएसपी), किरणपाल सिंह, लुमेंद्र साहू, मनोज सिंह, शिवेंद्र निषाद, श्रवण कुमार (रेलवे बिलासपुर), आशुतोष सिंह, जानक रानाथ कुमार, आनंद सिंह (दुर्ग), पुष्पांक (राजनांदगांव), मुख्य प्रशिक्षक आरएस गौर, सहायक प्रशिक्षक एस दुर्गेश राजु (बीएसपी), विपिन बिहारी सिंह (बिलासपुर) शामिल हैं। श्री पटेल के मुताबिक छत्तीसगढ़ की महिला टीम को दक्षिण रेलवे चेन्नई और दिल्ली की टीम से कड़ी टक्कर मिलेगी। इन दोनों टीमों के अलावा छत्तीसगढ़ को मिलाकर कुल तीन टीमें खिताब की प्रबल दावेदार  हैं। फेडरेशन कप की महिला टीमों में मेजबान छत्तीसगढ़ सहित दक्षिण रेलवे चेन्नई, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और पंजाब तथा पुरुष वर्ग में वेस्टर्न रेलवे मुंबई, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सर्विसेस, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश व मेजबान छत्तीसगढ़ शामिल है। पुरुष वर्ग में छत्तीसगढ़ की टीम से काफी कम उम्मीद है। इसकी एक वजह यह भी है कि राज्य की पुरुष टीम ने पहली बार फेडरेशन कप की पात्रता हासिल की है और उसका यह पहला अनुभव  होगा। पुरुष वर्ग में पश्चिम रेलवे मुवंबई, भारतीय आर्मी, इंडियन ओवरसीस बैंक तमिलनाडु और ओएनजीसी खिताब की प्रबल दावेदार हैं। श्री पटेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ की महिला और पुरुष दोनों वर्ग की टीम को सुबह तीन घंटे और शाम को तीन घंटे सहित कुल  छह-छह घंटे नियमित अ•यास कराया जा रहा है। खिलाड़ियों की फिजीकल  फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। महिला वर्ग में करीब 25 और पुरुष वर्ग में देशभर से लगभग 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी खेल जौहर दिखाएंगे।
लग गए आधुनिक खेल उपकरण
25वीं फेडरेशन कप की मेजबानी का सबसे बड़ा फायदा यह  है कि छत्तीसगढ़ में इस खेल के आयोजन संबंधी आधुनिक उपकरण उपलब्ध हो गए हैं। इस प्रतियोगिता के लिए हाईड्रोलिक पोल इनडोर स्टेडियम में लगा दिया गया है। हाईड्रोलिक पोल का उपयोग इनडोर स्टेडिय में कभी भी किया जा सकता है। इसे कभी भी  हटाया जा सकता है और आयोजन के दौरान लगाया जा सकता  है। ऐसा आउटडोर में लगने वाले बास्केटबाल के पोल के साथ नहीं होता। वह स्थाई बनाया जाता है। इसी तरह इलेक्ट्रानिक स्कोर बोर्ड से भी काफी सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी। इन उपकरणों के मिलने से राजधानी में बास्केटबाल का इंडिया कैंप व राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं का आयोजन किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: