07 जनवरी, 2011

खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों पर रुपए की बरसात


भारतीय बास्केटबाल संघ ने टीम इंडिया से खेलने का दिया ईनाम
रायपुर, ७ जनवरी, २०११ भारतीय टीम का अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में प्रतिनिधित्व करने वाले छत्तीसगढ़ के 9 खिलाड़ियों और दो प्रशिक्षकों को भारतीय बास्केटबाल संघ और आईएमजी व रिलायंस कंपनी ने दिल्ली में नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
छत्तीसगढ़ बास्केटबाल संघ के सचिव और वीर हनुमान सिंह अवार्डी राजेश पटेल ने बताया कि भारतीय बास्केटबाल संघ के महासचिव हरीश शर्मा के प्रयासों से संघ का 30 साल के लिए आईएमजी व रिलायंस कंपनी से करार हुआ है। इसके तहत भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों का ग्रेडिंग सिस्टम किया गया है। सिस्टम के तहत वन ग्रेड के खिलाड़ियों को 30 हजार रुपए प्रतिमाह, बी ग्रेड को 20 हजार व 10 हजार  रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाता है। खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों की समीक्षा प्रत्येक तीन माह में की जाती  है। भारतीय बास्केटबाल संघ ने पिछले छह माह में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले और इंडिया कैंप में हिस्सा लेने वाले 65 खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को पुरस्कृत किया। इनमें 9 खिलाड़ी और दो प्रशिक्षक छत्तीसगढ़ के हैं। इनमें भारती नेताम को 20 हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 60 हजार  रुपए, आठ खिलाड़ियों एम पुष्पा, अरुणआ किंडो, कविता, संगीता मंडल, संगीता कौर, दिनेश मिश्रा, श्याम सुंदर, अजय प्रताप सिंह को तीन माह के हिसाब से 30-30 हजार रुपए नगद दिए गए। बीएसपी के आरएस गौर को भारतीय सबजूनियर शिविर और राजनांदगांव के साई कोच राजेश्वर राव को भारतीय यूथ बास्केटबाल में प्रशिक्षण के लिए 20 हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 60 हजार रुपए दिए गए। छत्तीसगढ़ की इस उपलब्धि पर राज्य बास्केटबाल संघ के चेयरमैन सोनमणी बोरा, अध्यक्ष राजीव जैन, बीएसपी के प्रबंध निदेशक वीके अरोरा सहित कई पदाधिकारियों ने हर्ष व्यक्त किया है।

आल इंडिया बास्केटबाल के लिए टीम घोषित

  आल इंडिया बास्केटबाल के लिए टीम घोषित


कविता और अंकित करेंगे बीएसपी की टीम का नेतृत्व
केरला के कौवलम में 9 जनवरी से 16 जनवरी तक आयोजित अखिल भारतीय जेसीबी आमंत्रण बास्केटबाल प्रतियोगिता में भिलाई इस्पात संयंत्र की महिला और पुरुष टीमों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर सीधे प्रवेश दिया गाय है। इस प्रतियोगिता के लिए राज्य की महिला और पुरुष टीमें घोषित कर दी गई हैं।
राज्य की टीमों की घोषणा बीएसपी बास्केटबाल क्लब के अध्यक्ष एसआरए रिजवी, सहायक प्रबंधक और खेल प्रभारी मेहमूद हसन, प्रबंधक खेल बीएसपी एसआर जाखड़ ने की। बीएसपी महिला टीम का नेतृत्व जूनियर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और शहीद कौशल यादव अवार्डी कविता व अंकित  पाणिग्रही कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ की टीम में महिला वर्ग में कविता कप्तान, एल दीपा, जेलना जोस, संगीता मंडल, रंजीता कौर, संगीता दास, पूजा देशमुख, पुष्पा निषाद, संगीता कौर, शरणजीत कौर, शालीनी श्रीवास्तव, सागरिका महापात्रा, अंजना डेजी इक्का, मुख्य कोच  राजेश पटेल, सहायक कोच इकबाल अहमद खान, प्रबंधक श्रीमती अनिता पटेल, पुरुष टीम में अंकित पाणिग्रही कप्तान, अजय प्रताप सिंह, पवन तिवारी, समीर कुमार  राय, के राजेश कुमार, पी मुरली, आनंद सिंह, विनय जनबंधु, लुमेंद्र साहू, मनोज सिंह, मुख्य कोच आरएस गौर, प्रबंधक एस दुर्गेश राजु शामिल हैं। इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को 30 हजार रुपए और उपविजेता टीम को 15 हजार रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाता है। टीम की घोषणा के दौरान एसआरए रिजवी, मेहमूद हसन, राजेश पटेल, रामकुमार चंद्रा, एमवीजे सूर्यप्रकाश, सरजीत चक्रवर्ती प्रमुख रूप से मौजूद थे।

झारखंड नेशनल गेम्स में मिली इंट्री

झारखंड नेशनल गेम्स में मिली इंट्री  
छत्तीसगढ़ की महिला बास्केटबाल टीम को
चौथा और  पुरुष टीम को सातवां स्थान


रायपुर, ७ जनवरी, २०११. छत्तीसगढ़ की महिला और पुरुष बास्केटबाल टीमों ने 61वीं सीनियर नेशनल बास्केटबाल चैंपियनशिप में अंतिम आठ में स्थान बनाकर झारखंड नेशनल गेम्स के लिए पात्रता हासिल कर ली है। इस प्रतियोगिता में छत्तीगढ़ की महिला टीम के खिलाड़ियों ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया।
छत्तीसगढ़ बास्केटबाल एसोसिएशन के सचिव और अंतरराष्ट्रीय कोच राजेश पटेल ने बताया कि हाल ही में दिल्ली में खेली गई 61वीं वरिष्ठ राष्ट्रीय बास्केटबाल प्रतियोगिता में महिला वर्ग में राज्य ने चौथा स्थान बनाया। तीसरे और चौथे स्थान के लिए छत्तीसगढ़ की टीम कड़े संघर्ष में 58-57 अंकों से पराजित  हुई। इस मैच में राज्य की अरुणा किंडो, आकांक्षा सिंह, जेलना जोंस को पांच व्यक्तिगत फाउल होने की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा। महिला वर्ग में टीम को सेमीफाइनल में भारतीय रेलवे से 97-98 अंकों से पराजय का सामना करना पड़ा। इसके पूर्व छत्तीसगढ़ ने क्वार्टर फाइनल में केरला को 69-59 अंकों से हराया था। पूल के मैचों में छत्तीसगढ़ ने पंजाब, तमिलनाडु और उत्तरप्रदेश को हराया था। छत्तीसगढ़ की पुरुष टीम ने सातवें और आठवें स्थान के लिए खेले  गए मैच में केरला को 54-48 अंकों से हराया। इस मैच में छत्तीसगढ़ के अंकित पाणिग्रही ने 12, अंजय प्रताप सिंह ने 14, श्याम सुंदर ने 10, पवन तिवारी ने 6, लुमेंद्र साहू ने 4 अंक बनाए। इसके पूर्व पुरुष टीम पांचवे से आठवें स्थान के मैच में उत्तराखंड से 69-49 अंकों से पराजित हो गई धी। क्वार्टर फाइनल में भारतीय रेलवे से 89-56 अंकों से हार का सामना करना पड़ा। राज्य की पुरुष टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल में दिल्ली को 57-49 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। पूल के मैच में चंडीगढ़, तमिलनाडु व पंजाब से हार का सामना करना पड़ा था और एकमात्र टीम ने आंध्रप्रदेश के खिलाफ जीत हासिल की थी। श्री पटेल ने बताया कि राज्य की  दोनों टीमों को झारखंड में 12 फरवरी से होने वाले 34वें राष्ट्रीय खेलों में प्रवेश की पात्रता मिल गई है। सीनियर नेशनल में रेलवे की टीम ने दोनों खिताब हासिल किए और दोनों टीमों में राज्य के खिलाड़ी भी शामिल थे। इनमें महिला वर्ग में अंजु लकड़ा, सीमा सिंह, भारती नेताम, ए पुष्पा, (सभी दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे,  बिलासपुर) और पुरुष टीम में किरणपाल सिंह शामिल था। राज्य की महिला टीम में कविता कप्तान, जे जोस, रंजीता कौर, धनिया, मंजीता कौर, संगीता मंडल सभी बीएसपी, आकांक्षा सिंह, अरुणा किंडो, एल दीपा, शोषण तिर्की, पूजा देशमुख, वाणी झा, पुरुष टीम में अंकित  पाणिग्रही, श्याम सुंदर, समीर कुमार राय, पवन तिवारी, एस  दुर्गेश राजु, के राजेश कुमार, लुमेंद्र साहू, मनोज, शिवेंद्र निषाद, सुनील सिंह शामिल थे।