16 अप्रैल, 2011

विधानसभा अध्यक्ष भी कूदे खेल के मैदान में


छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के अध्यक्ष बने मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ और छत्तीसगढ़ स्क्वैश संघ का अध्यक्ष बनने के बाद विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक भी खेल के मैदान में कूद गए हैं। कौशिक छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ के अध्यक्ष बनाए गए हैं और उन्होंने कहा है कि उन्हें जो दायित्व दिया गया है उसका वे पूरी जिम्मेदारी के साथ निवर्हन करेंगे।
शनिवार को यहां होटल ग्रांड इंटरनेशनल में छत्तीसगढ़ ताइक्वांडो संघ की 11वीं वार्षिक सामान्य सभा की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य एजेंडा था विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक को राज्य संघ का अध्यक्ष बनाना। स्वयं कौशिक नहीं जानते थें कि उन्हें अध्यक्ष पद पर विराजमान होने का प्रस्ताव दिया जाएगा। ऐसा उन्होंने अपने संबोंधन में कहा। बैठक में राज्य ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष बशीर अहमद खान और राज्य टेनिस संघ के सचिव गुरुचरण सिंह होरा तथा राज्य ताइक्वांडो संघ के सचिव रामपुरी गोस्वामी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा जिस पर सभी ने सहमती जताई। पूर्व अध्यक्ष आरएल आम्रवंशी को चेयरमैन बनाया गया है। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि ताइक्वांडो को गांव-गांव तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे और सभी  को मिलकर अपने-अपने दायित्वों का निवर्हन करना होगा। कौशिख ने  कहा कि छत्तीसगढ़ को 37वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी मिली है जो गर्व की बात है। इससे हमारा राज्य पूरे देश में ख्याति हासिल करेगा। झारखंड में हाल ही में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया गया था जिससे झारखंड की पहचान पूरे देश में हो गई है। बैठक में चेयरमैन आरएल आम्रवंशी सहित राज्य ताइक्वांडों संघ के तमाम पदाधिकारी, जिला इकाइयों के पदाधिकारी और कई खिलाड़ी मौजूद थे। इस दौरान कामनवेल्थ गेम्स चेन्नई में राज्य के लिए ताइक्वाडों में पदक हासिल करने वाली संगीता दत्ता और रजनी लहरे को पदक व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष डा. विण्णु श्रीवास्तव ने किया।

कई दिग्गज हैं खेल के मैदान में
बीते कुछ सालों में खेल के मैदान में कई दिग्गज नेताओं ने कदम रखा है। इसकी एक वजह यह भी है कि खेल में बिना किसी विशेष परिश्रम के प्रचार मिलता है। राज्य के अधिकांश खेल संघों में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा नेताओं और मंत्रियों का कब्जा है। हालांकि इससे खेलों को मजबूत आधार भी मिला है। छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डा. रमन सिंह छत्तीसगढ़ स्क्वैश् संघ के भी अध्यक्ष हैं। संसदीय सचिव विजय बघेल छत्तीसगढ़ वेटलिफ्टिंग संघ के अध्यक्ष हैं तो वे राज्य ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष भी हैं। हाल ही में राजेश मूणत ने छत्तीसगढ़ वालीबाल संघ के अध्यक्ष पद की कमान संभाली है. खेल मंत्री लता उसेंडी  राज्य ओलंपिक संघ की उपाध्यक्ष हैं। सांसद रमेश बैस छत्तीसगढ़ आरचरी एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं तो भाजपा नेता कैलाश मुरारका सचिव हैं। शिक्षा सचिव  बृजमोहन अग्रवाल भारतीय एमेच्योर शरीर सौष्ठव संघ के अध्यक्ष हैं।